अस्थमा के मरीजों के कोरोना से मरने की संभावना कम, जानें वैज्ञानिकों ने ये क्यों कहा?

अस्थमा के मरीजों के कोरोना से मरने की संभावना कम, जानें वैज्ञानिकों ने ये क्यों कहा?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं। इसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही हैं। ऐसी स्थिति में लोग अपनी सुरक्षा स्वंय कर रहे हैं क्योंकि अभी तक इस वायरस से बचने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनाई गई है। वहीं इस महामारी से जुड़े हुए तथ्य भी रोजाना सामने आ रहे हैं। उन्हीं में एक है कि अस्थमा के मरीजों के लिए कोरोना से का खतरा कम है। दरअसल विशेषज्ञों का कहना है कि अस्थमा के मरीजों को कोरोना संक्रमण से मौत का खतरा बेहद कम है। यही नहीं अगर कोई मरीज संक्रमित हो जाता है तो उसे अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है।

पढ़ें-  कोरोना कहर के बीच राहत, देश में धीमी पड़ी कोरोना से मौत की रफ्तार, देखें राज्यवार आंकड़े 

आपको बता दें कि एक शोध में अस्थमा से पीड़ित 562 मरीजों और कोरोना वायरस से संक्रमित 2,686 लोगों को शामिल किया गया था। जबकि सभी लोगों की आयु एक सामान थी। दोनों टीम के सदस्यों को अस्पताल में भर्ती किया गया था। इसमें अस्थमा के तीन प्रतिशत मरीजों को यांत्रिक वेंटिलेशन की सामान्य जरूरत थी। जबकि सामान्य कोरोना वायरस से संक्रमित चार प्रतिशत मरीजों को यांत्रिक वेंटिलेशन की जरूरत थी। गंभीर अस्थमा वाले 44 लोगों की स्थिति बेहद नाजुक थी, लेकिन किसी की मौत नहीं हुई।

इस बारे में शोधकर्ताओं का कहना था कि अस्थमा के मरीजों की कोरोना वायरस से मरने की संभावना 70 प्रतिशत कम थी। हालांकि, शोधकर्ता यह पता लगाने में असफल रहे हैं कि किस वजह से अस्थमा के मरीजों को कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने का कम खतरा है। इस विषय पर शोध किए जा रहे हैं। जल्द ही इस रहस्य से पर्दा उठने की पूरी संभावना है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना रोगियों में मिली लिक्विड जेली, खुल सकता है इलाज का नया रास्ता, जानें क्या है यह?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।